REG. No- UP-38-0008143


सोशल मीडिया : महिला ने पूछा पति का जीवन में महत्व, मनोचिकित्सक ने क्या कहा ?

न्यूज़ अब तक आपके साथ
देश प्रदेश का सबसे बड़ा न्यूज़ नेटवर्क बनाने का सतत प्रयास जारी।

सोशल मीडिया पर एक लेख काफ़ी पसंद किया जा रहा है जिसे देखने के बाद लगा कि आपको भी भेजा जाय, जिसमें एक लड़की कहती है कि पति किस लिए होता है।

● पति की ज़रूरत सिर्फ़ संभोग सुख प्राप्त करने के लिए ही है उससे ज्यादा कुछ नही, लेकिन आज के समय में उसके लिए भी उपाय बाज़ार में उपलब्ध है "मैं शादी नहीं करना चाहती। मैं पढ़ी-लिखी हूँ, आत्मनिर्भर हूँ, और मुझे किसी पति की ज़रूरत नहीं है। लेकिन मेरे माता-पिता बार-बार कहते हैं कि मुझे शादी करनी चाहिए। मुझे क्या करना चाहिए?" मैंने मनोचिकत्स्क से ये सवाल पूछा ?
● मनोचिकित्सक ने कहा, "तुम जीवन में बहुत कुछ करोगी, लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होगा कि चीजें तुम्हारी सोच के मुताबिक़ नहीं होंगी या कुछ गलत हो जाएगा, कभी तुम असफल हो जाओगी या तुम्हारी इच्छाएँ पूरी नहीं होंगी। ऐसे समय में तुम किसे दोष दोगी ?, क्या तुम खुद को दोषी ठहराओगी?" महिला ने कहा, "नहीं, कभी नहीं!"
● मनोचिकित्सक ने हंसते हुए कहा, "इसीलिए तुम्हें एक पति की ज़रूरत है, ताकि जब भी तुम्हारा मन खराब हो, तुम उस पर सारा दोष पति पर डाल सको और खुद को अच्छा महसूस कर सको।"
इस मज़ेदार बातचीत में एक गंभीर बात भी छिपी है, कि पति का जीवन में क्या महत्व होता है। पति और परिवार से जीवन पूरा होता है। शादी के बाद मातृत्व का आनंद मिलता है और परिवार बढ़ता है। बच्चों के साथ अगली पीढ़ी का निर्माण होता है, जो एक पारिवारिक और सामाजिक प्रक्रिया है।
जवानी में तुम्हारे शरीर की चाहत में बहुत से लोग तुम्हारे नख़रे उठा लेंगे, सेवा भी करेंगे लेकिन तब क्या जब तुम 50 साल की हो जाओगी और तुम्हारे आस-पास कोई नहीं होगा, ऐसे समय में पति की ज़रूरत पड़ती है, 
● समय के साथ-साथ, सुंदरता और जवानी कम हो जाती है। उस समय तुम्हारा साथ देने वाला तुम्हारा पति और परिवार ही होता है, पति तुम्हारी रक्षा करता है और तुम्हें जीवन में हर सुविधा देता है। माता-पिता के बाद, पति और बच्चे ही वे रिश्ते होते हैं जिन पर तुम पूरी तरह से भरोसा कर सकती हो, इस उम्मीद के साथ की बुढ़ापे में तुम्हारा अपना कोई होगा, 
असल में, पति सिर्फ दोष देने के लिए नहीं होता, बल्कि जीवनभर का साथी होता है, जो हमेशा तुम्हारा साथ देता है और तुम्हारी सुरक्षा और देखभाल करता है।
● मुझे गहराई से बात समझ में आयी और कुछ समय बाद शादी की। आप को किसी से प्यार हो या ना हो, लेकिन जब एक ही कमरे में किसी विपरीत लिंग के साथ आप एक बिस्तर पर सोते हैं, एक साथ खाना खाते है और एक घर में रहते हैं, तो आप को उससे प्रेम हो ही जाता है, और ऐसे पुरुष के साथ संभोग का आनंद दसगुना हो जाता है,क्यों की आप को पता है कि ये वही इंसान है जिसके ऊपर आप कोई भी दोष डाल सकती है, और वो आप को छोड़ के कही नहीं जाएगा, पति पत्नी का रिश्ता ऐसा ही होता है 
मेरी मित्रमंडली में कई ऐसी लड़किया थी, जिन्हें मेरी तरह शादी नहीं करनी थी, ऊपर से तो वो खुश और स्वतंत्र लगती है, लेकिन अंदर से उतनी ही दुखी, इस लिये समय रहते शादी कर लेनी चाहिये।


-
और नया पुराने

Powerd by

ads

 ------- ख़बरें, इसे भी पढ़ें -------



       
    WhatsApp Group Join Now
    Telegram Group Join Now
    Subscribe Youtube Subscribe Now
    WhatsApp Group Join Now
    Telegram Group Join Now
    Subscribe Youtube Subscribe Now

    نموذج الاتصال